सौंफ के फायदे आपको हैरत मे डाल देंगे

सौंफ का इस्तमाल साधारणत: हर भारतीय के घर में किया जाता है. जैसे, अचार, भरमा सब्जी, खाने  के बाद, क्यों की इसमें पोटैशियम, केल्शियम, मैग्नेशियम, जिंक, आयरन पाए जाते है जिससे मानव स्वस्थ रहता है.

चलिए, अब हम आपको बताते है, सौंफ के फायदे। जो  आपको  हैरत में डाल देंगे

साँस की बदबू दूर  करता है :- सौंफ  माऊथ फ्रेशनर का काम करती है, खाना  खाने के बाद मुँह में छिपे अवशेष खाद्द  पदार्थों  को हजम करता है, साथ ही साथ मसूड़े और मुँह में होने वाले जीव को नष्ट करती हैं.

स्मरण शक्ति बढ़ने के लिए :- बादाम,सौंफ  और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस ले, रोज, दिन और रात को खाना खाने के सेवन करे, जिससे स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद करती है,

कब्ज और ब्लोटिंग के लिए फायदेमंद, सौंफ में कुछ लाभकारी तत्व होते है,  साथ ही वह पाचन का काम शुरू कर देता है. जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है.

खाँसी के लिए फायदे मंद :- सौंफ, और शहद को मिलाकर इसका सेवन करिये, इससे खाँसी बन्द हो जाएगी।

हाथ पांव की जलन को करता है कम,  अगर हाथ या पाव में जलन होती  है सौंफ और  धनिया बराबर मात्रा मे मिला लीजिये, इस मिश्रण का नियमित सेवन करिये, जिससे आपके हाथ पाव की जलन खत्म जाएगी,

मुहासों को रोकती है, सौंफ का नियमित सेवन  से  मुहासे होने से रोकता है, साथ ही त्वचा को साफ  रखती है. इसके साथ ही आप सौंफ को पानी मे उबाल कर, उसे मिक्स कर के चेहरे पर लगाए, जिससे त्वचा मे निखार आएगा।

आँखों की रोशनी बढ़ती है, सौंफ और मिश्री को साथ मे पीस ले, इसका सेवन सुबह-शाम पानी के साथ ले, जिससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी।

गले की समस्या दूर करती है, सौंफ का सेवन करने से , गले  सम्बंधित समस्याओ दूर होती है, साथ ही आवाज मधुर  होती   है

खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है, साथ ही त्वचा मे चमक आती है. सौंफ का  सेवन करने से पाचन सम्बन्धित परेशानी दूर होती है, साथ ही यह लिवर को संतुलित रखता है.