भगवान की मूर्ति रखते समय रखे इन बातो का ध्यान, वरना पड़ेगा अशुभ प्रभाव

भगवान की मूर्ति रखते समय रखे इन बातो का ध्यान, वरना पड़ेगा अशुभ प्रभाव

हिन्दू मान्यता के अनुसार घर में भगवन की मूर्ति रखना सुबह माना  जाता है साथ ही यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखती है.  लेकिन बहुत ही कम लोग है जो मूर्ति स्थापित करने के रहस्य को जानते है मतलब घर में भगवान की मूर्ति को सभी रखते है लेकिन क्या मूर्ति वास्तु के अनुसार है या नही  यह  बात बहुत ही कम लोग जानते है. भगवान की मूर्ति वास्तु और दिशा के अनुसार स्थापित करना बहुत असर डालती है. इसलिए जब भी घर में मूर्ति लाये या स्थापित करे इन बातो का जररु रखे ध्यान।

घर में लक्ष्मी, कुबेर और सरस्वती की मूर्ति खड़ी नही होनी चाहिए, ये अशुभ प्रभाव डालती है. ऐसा माना जाता है की लक्ष्मी, कुबेर और सरस्वती की मूर्ति खड़ी होने के कारण घर में पैसो की तंगी आती है और मान समान कम होता है.

भगवान गणेश जी की प्रतिमा/मूर्ति केसरिया या पीले रंग के वस्त्र वाली शुभ मानी जाती है. इसके अलावा नृत्य करती गणेश की मूर्ति भी शुभ मानी जाती है.

भगवान कृष्ण की प्रतिमा बालरूपी बैठी हुई रखना अच्छा माना जाता है.  कृष्ण और राधा की जुगल जोड़ी की मूर्ति को खड़ी स्थापित करे, ये शुभ मानी जाती है.

घर में शिव की मूर्ति/प्रतिमा  रखना अच्छा माना जाता है. भगवान शिव की प्रतिमा बैठी हुई स्थापित करे.

भगवान  विष्णु की  मूर्ति स्थापित करे तो साथ में  माता लक्ष्मी की प्रतिमा भी स्थापित करे, क्यों की भगवान विष्णु वही निवास करते है जहा माता लक्ष्मी उनके साथ हो.

भगवान हनुमान की मूर्ति स्थापित करे तो ध्यान रहे भगवान हनुमान पर्वत उठाते हुए मूर्ति स्थापित करे.

घर में भगवान राम की मूर्ति कभी भी अकेले स्थापित नही करे उसके साथ माता जानकी और भगवान हनुमान जी की मूर्ति भी स्थापित करे, जिससे घर में  सकारात्मक ऊर्जा रहती है.