चिंताओं  को दूर करने के उपाय टोटके

चिंताओं  को दूर करने के उपाय टोटके

मनुष्य जीवन परिवर्तन शील है।  हर रोज कई नई चुनौतिओं का सामना करना पड़ता है।  जीवन  भर के इस उतार चढ़ाव के कारण कई बार इंसान परेशान हो  जाता है और रात दिन इन्ही चिंताओं  में ग्रस्त रहता है।   चिंताए  मनुष्य के मन  मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डालती है।  अगर आप भी किसी प्रकार की समस्या से ग्रस्त रहते हो किसी प्रकार की चिंता आपको सता रही है।  या आर्धिक तंगी के कारण परेशान हो तो यहां पर तनाव और चिंता को दूर करने के कारगर उपाय दिए गए है।  इनका प्रयोग कर के आप आसानी से  तन्वा मुक्त हो जायेंगे और आप जीवनशैली में सकारात्मक परवर्तन रहेंगे।

मन की चिंताए और भय दूर करने के लिए आप जिस कमरे में सोते हो उस कमरे में कपूर का एक लेम्प जलाये।   अगर लेम्प नहीं है तो कपूर को किसी दीये या कटोरी में रख कर जलाये।  इससे साड़ी चिंताए नष्ट होती है और परिस्थितिया आपके अनुकूल होगी।

 

शनिवार के दिन किसी भी हनुमान मंदिर जाये वहा पर हनुमान जी के कंधे और चरणों से सिंदूर ले कर अपने माथे पर लगाए।  इससे आत्मविश्वाश  बढ़ेगा और आपकी चिंताए  दूर होगी।

 

प्रत्येक शनिवार को शनि देव को  सरसो का तेल चढ़ावे।  साथ ही पीपल के पेड़ के नीचे दीपक प्रज्वलित करे।

 

घर से  बाहर निकलते  समय भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए दाहिने हाथ की हथेली में 3 इलायची ले।  और श्री श्री श्री  का उच्चारण कर के उसे खा ले।  इससे आपके मार्ग में विघ्न  नहीं आएंगे और आपकी चिंताए दूर होगी।

 

किसी भी प्रकार की चिंता को दूर करने के लिए हर रोज सूर्य देव को ताम्बे के लोटे से जल, लाल पुष्प और अक्षत अर्पित करे।  इससे आपकी सारी चिंताए गायब हो जाएगी।